पर्सनल लोन क्या है ? 

पर्सनल लोन लेने का तरीका – पर्सनल लोन कैसे लें? पर्सनल लोन क्या है? पर्सनल लोन को क्यों चुनें? आइये जानते हैं कैसे आपको आसानी से पर्सनल लोन मिल सकता है.

किसी भी बैंक या फाइनेंसियल संस्था जोकि कई प्रकार के लोन देती है से लिया गया व्यक्तिगत ऋण पर्सनल लोन होता है। इस तरह के लोन के लिए कोई खास कारण नहीं होता है, आप अपने निजी जीवन के किसी भी उद्देश्य की पूर्ति के लिए ये लोन ले सकते हैं ऐसा बाकी किसी भी तरह के लोन में नहीं होता है। यह पूरी तरह से लोन लेने वाले पर निर्भर है कि वो इसका इस्तेमाल कैसे करेगा जैसे मान लीजिये आपके घर में कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाए तब आप तुरंत ये लोन ले सकते हैं, या आपको अपना कोई शोख़ पूरा करना है लेकिन आप उसके लिए ज्यादा जटिल कागज़ी कार्यवाही से नहीं गुज़रना चाहते तो आप प्रेसनोल लोन लेकर अपना सपना पूरा कर सके हैं। इस काम में आपका सबसे ज्यादा साथ दे सकता है Paysense। Paysense अपने कस्टमर्स को बिना किसी शर्त के 2 लाख तक का लोन आसानी से देता है। इतना ही नहीं पर्सनल लोन के और भी कई फायदे हैं।

पहली बार लोन लेने वालों के लिए ये बेहद सरल है क्योंकि लोन के बदले में उन्हें किसी भी प्रकार की शर्त पूरा नहीं करना होता। आप सुविधा अनुसार छोटी किश्तों में लोन चुका सकते हैं और इस तरह के पर्सनल लोन की EMI भी फिक्स रहती है जिससे आप पर एक ही बार में सारा पैसा चुकाने का बोझ नहीं रहता आप आसान किश्तों में अपना काम भी पूरा कर सकते हैं और लोन चुका भी सकते हैं।

आइये जानते हैं कैसे आपको आसानी से पर्सनल लोन मिल सकता है और इसके किसी अन्य प्रकार के लोन से अलग क्या फायदे हैं। 

पर्सनल लोन लेने का तरीका – पर्सनल लोन कैसे लें?

पर्सनल लोन आपकी अचानक पड़े पैसों की ज़रूरत पूरी करता है, मान लीजिए घर में शादी है या नया घर बन रहा है या किसी प्रकार की मेडिकल एमरजेंसी है, ऐसे में पर्सनल लोन एक बेहतर और आसान विकल्प है जिसे चुनकर आप किसी भी समय अपनी दिक्क्तों से निजात पा सकते हैं।

आप पर्सनल लोन का इस्तेमाल अपनी कोई भी ज़रूरत पूरी करने के लिए कर सकते हैं इसलिए यह और लोन से बेहतर है।

लोन-लेने-का-तरीका-पर्सनल-लोन-कैसे-लें

  • अपनी जरूरत का निर्धारण करें: अपनी ज़रूरत पहचाने और देखें आपको कितना लोन चाहिए। उदाहरण के तौर पर आपका घर बन रहा है और आपको 1 लाख रुपय की तत्काल ज़रूरत है या फिर आप अपनी पहली कार लेने वाले हैं जिसके लिए आपको 2 लाख तक रूपए की ज़रूरत है और रिश्तेदारों में से कोई देने वाला नहीं है तो आप जल्दी से लोन ले सकते हैं। ध्यान रहे लोन उतना ही लें जिसे आप आसानी से चुका सकें क्योंकि लोन के रुपय पर आपको ब्याज भी देना होता है, अगर लोन राशि की बात करें तो आपकी मासिक आय के अनुसार मतलब की आप हर महीने कितना कमा लेते हैं इस आधार पर आपको paysnese 5000 से लेकर 2 लाख तक का लोन ऑफर करता है।
  • जानिए क्या आप लोन लेने के पात्र हैं ? ( एलिजिबिलिटी ): एक बार लोन की राशि निर्धारित करने के बाद अपनी पात्रता चेक करें। पर्सनल लोन एप्प के इस्तेमाल से आप अपनी आय के आधार पर खुद से ये पता लगा सकते हैं कि आपको कितने तक का लोन मिल सकता है। आपकी आय पर ही यह सब निर्भर होता है की आपको बैंक या कोई भी फाइनेंस एजेंसी कितना लोन दे सकती है। जितनी बढ़िया आपकी आय होगी उतना ही ज़्यादा लोन आपको मिल सकेगा। अब आपके पास आय के दो साधन हैं एक तो आप किसी रोजगार मतलब की नौकरी में हैं और वहां से आपको आय होती है और दूसरा आपका अपना बिज़नेस हो जिससे आपके पास हर महीने एक निश्चित राशि आती हो। अब अगर आप नौकरी में हैं तो आपकी न्यूनतम आय 18000 और बिजनिस करने वालों के लिए हर महीने कम से कम से 15000 आय होनी चाहिए तब आप Paysense से लोन ले सकते हैं। आपकी सैलरी देखते हुए paysense यह तय करेगा कि आपको कितने तक लोन दिया जा सकता है।
  • अपने पर्सनल लोन को चुकाने की करें प्लानिंग: Paysense से मिलने वाली सुविधाओं का इस्तेमाल करते हुए आप अपने अनुसार EMI की रकम का चुनाव कर सकते हैं और अपनी मासिक आय के अनुसार उसका भुगतान अपनी सुविधा को ध्यान में रखते हुए कर सकते हैं। ये फीचर हर फाइनेंस कम्पनी या बैंक नहीं देती है जिस आधार पर ये कहा जा सकता है कि Paysense ख़ास है। EMI का चुनाव करते समय इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि भुगतान कि रकम इतनी ही तय करें जिससे आपकी जेब और सेहत दोनों पर असर न हो।
  • पर्सनल लोन के लिए करें अप्लाई 

Paysense app की मदद से फ़ोन से ही सभी डॉक्युमेंट जमा करें और सीधा खाते में पैसे पाएं। इसके लिए आपको ज्यादा डाक्यूमेंट्स की भी आवश्यकता नहीं है। आपको बस आपके एक ID प्रूफ़ ( पैन कार्ड, आधार कार्ड), एड्रेस प्रूफ़ ( रेंट एग्रीमेंट, आधर कार्ड ), इनकम प्रूफ़ ( बैंक स्टेटमेंट) और एक फोटो की ज़रूरत पड़ेगी।

एक बार डॉक्यूमेंट पूरे होने के बाद कुछ घण्टों में Paysense उन्हें जांचकर आपका लोन अप्रूव कर देगा और आपको आपकी पसंद के खाते में कुछ दिनों में लोन मिल जाएगा। EMI भी इसी खाते से आपकी सुविधा अनुसार लिया जाएगा।

पर्सनल लोन को क्यों चुनें ? 

पर्सनल लोन कई मायनों में कन्वेंशनल लोन से अलग हैं, जिस कारण ये बेहतर है और ज़रूरत के समय मददग़ार साबित होता है। यह पूरी तरह से मुख्य सिद्धान्तों पर निर्भर करते हैं और पर्सनल लोन के लिए न ही दूसरे लोन के बराबर डाक्यूमेंट्स चाहिए।  कम ब्याज दर, जल्द अप्रूवल और छोटी EMI की वजह से पर्सनल लोन सबसे बेहतर हैं। पर्सनल लोन ज़रूरत के समय सबसे ज़्यादा कारगर साबित हुए हैं, आइये जानते हैं पर्सनल लोन के कुछ और फायदे।

1) कहीं भी करें इस्तेमाल

पर्सनल लोन लेने के पीछे आपका कोई भी कारण हो इससे बैंक या लोन देने वाले का कोई संबंध नहीं। यह लोन आप जैसे चाहें इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक सबसे ख़ास बात होती है इस लोन की। इसमें आप अपने किसी भी निजी कारण से लोन ले सकते हैं और बैंक य फाइनेंस कम्पनी को इससे कोई भी मतलब नहीं होगा। दूसरी कंपनियों को अगर छोड़ भी दें और अगर हम सिर्फ  Paysense की ही बात करें तो Paysense आपके लोन लेने के कारन में बिलकुल भी हस्तक्षेप नहीं करता। आप अपनी किसी भी ज़रूरत के लिए लोन ले सकते हैं इससे paysense को कोई भी मतलब नहीं रहेगा।

2) किसी भी गारंटी की कोई ज़रूरत नहीं

अक्सर लोन लेने के लिए एक गारंटर की और किसी कीमती चीज की ज़रूरत होती है जिसे आप गारंटी के तौर पर फाइनेंस एजेंसी की पास जमा करते हैं ताकि कल को किसी भी कारण से अगर आप लोन नहीं चुका पाते हैं तो वो फाइनेंस एजेन्सी आपकी उस वस्तु की नीलामी करती है और अपनी कीमत वसूल लेती है। लेकिन पर्सनल लोन लेते समय आपको कोई गारंटर य गारंटी की ज़रूरत नहीं होती है। आपको अगर paysense से पर्सनल लोन लेना है तो आप बिना किस गारन्टी के रूप में कुछ रखे लोन ले सकते हैं।

3) पेपरलेस डॉक्यूमेंटेशन

पर्सनल लोन के अलावा सभी लोन्स में बहुत सारा पेपर वर्क करना पड़ता है। पर्सनल लोन ये काम कुछ कम हो जाता है। इसके साथ ही अगर आप Paysense के ज़रिये पर्सनल लोन लेते हैं तो ये काम और भी आसान हो जाता है। Paysense पर आप एक बार में ही ऑनलाइन app पर डॉक्यूमेंटेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखत डाक्यूमेंट्स चाहिए

  • ID प्रूफ़
  • एड्रेस प्रूफ
  • इनकम प्रूफ
  • फोटोग्राफ

इन चार चीजों के अलावा आपको किसी भी और कागज़ की ज़रूरत नहीं है Paysense के ज़रिये लोन अप्रूवल के लिए।

4) कम ब्याज दर और सुविधा अनुसार लोन चुकाने की अवधि

आमतौर पर पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है इसलिए इसकी ब्याज दरें कई सारे बैंक और फाइनेंस कम्पनीज़ बढ़ा कर वसूलती है लेकिन Paysense पर पर्सनल लोन में आपको कम ब्याज दर चुकानी होती हैं जिसके कारण यह सरल है और आपको इसका अधिकतम लाभ मिलता है। क्योंकि आप लोन चुकाने की अवधि अपने अनुसार चुन सकते हैं तो उसी अनुसार आपके लोन की ब्याज दरें भी बढ़ती या घटती रहती हैं। पर्सनल लोन सबसे बेहतर विकल्प है उन लोगों के लिए जो शार्ट टर्म के लिए लोन लेना चाह रहे हैं।

5) जल्द अप्रूवल

Paysnese आपकी ज़रूरतों को समझता है इसलिए PaySense से आप कम से कम डॉक्युमेंटेशन करके कुछ ही दिनों में लोन पा सकते हैं। इसमें अधिकतम 2 से 5 दिन का समय लगता है और लोन की रकम सीधा आपके खाते में आ जाती है। उस बैंक अकाउंट से आपका EMI भी कटता है।

पर्सनल लोन का इस्तेमाल कहाँ होता है ?

जैसे की हमने पहले ही बताया आप अपनी मर्ज़ी अनुसार पर्सनल लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाकिं, हम आपको Paysense से लिये गए लोन के कुछ मुख्य कारण बता रहे हैं।

कारण कोई भी हो सकता है जैसे आपको एक कार लेना हो सकता है, बाइक लेने के लिए भी आप ये लोन ले सकते हैं या फिर घर बनवाना हो और उसमें कुछ रुपए कम पड़ रहे हो इसके अलावा आपको घर का रेनोवेशन भी करवाना पड़ सकता है, किसी तरह का आपने कोई कर्ज़ लिया हो और आपको वो चुकाना हो, बिज़नेस बड़ा करने के लिए या फिर शादी के लिये भी आप ये लोन ले सकते हैं। इसके अल्वा भी आपके अपने कई निजी कारण हो सकते हैं। यह पूरी तरह से लोन लेने वाले की ज़रूरतों पर निर्भर करता है कि उसने लोन क्यों लिया है।

लोन के बारे में यह बातें भी आपको जाननी चाहिए

  1. लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

आमतौर पर लोन लेने के लिए आपकी उम्र 21 से लेकर 60 के बीच होनी चाहिए लोन लेने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना ज़रूरी है इसके अलावा आपका कोई  इनकम सोर्स होना चाहिए

आपकी 18000( सैलरी) या 15000 (बिजनिस) हर महीने इनकम होनी चाहिए।

  1. Paysense पर लोन अप्रूव होने में कितना समय लगता है?

जैसा की हमने पहले ही बताया कि Paysense पर लोन 2 दिन में अप्रूव हो जाता है और 4 दिन में आपके खाते में लोन के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं ।

  1. क्या पर्सनल लोन समय से पहले चुका सकते हैं?

Paysense में ये option आपके पास हमेशा रहता है कि आप कभी भी अपना लोन पूरा चुका सकते हैं। जैसे मान लीजिये कि आपको रुपए कि तत्काल आवश्यता थी तो आपने लोन ले लिया और EMI का समय पांच महीने का चुना लेकिन आपके पास दो महीने में ही इतनी रकम आ गई कि जिससे आप लोन की पूरी रकम एक ही बार में चुका सकते हैं, तो आपको Paysense ये मौका देता है कि आप अपना सारा लोन एक साथ चुका दें। तो अगर आप अपना लोन पहले चुकाना चाहते हैं तो आपको 4 प्रतिशत foreclosure फीस देनी होती है जिसके बाद आप अपने लोन से छुटकारा पा सकते हैं।

  1. Paysense पर लिए गए लोन की अमूमन ब्याज दर क्या रहती है?

Paysense पर लिए गए लोन का ब्याज दर पूरी तरह से तीन बातों पर निर्भर करता है-

  • आपने कितना लोन लिया है
  • आपकी सैलरी कितनी है और
  • आप कितने समय में लोन चुकाएंगे।
  1. पर्सनल लोन लेते समय Paysense किन मुख्य बातों की जांच करता है?

किसी भी लोन एप्लीकेशन को लेकर paysense निम्न बातों की जांच करता है-

आपको हर महीने आय कितनी मिलती है

  • आपकी उम्र क्या है
  • आप कहाँ रहते हैं

अगर आपने पहले कहीं से भी लोन लिया है तो आपकी पूरी लोन हिस्ट्री क्या है

Paysense से लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा

यदि आपने Paysense से लोन लिया है और आप उसको बिना किसी EMI के मिस किये चुका रहे हैं तो आप आने वाले समय में Paysense से और बड़ा लोन ले सकते हैं।

हम Paysense, इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि ज़्यादा से ज़्यादा भारतीयों को लोन का फायदा मिल सके और आसानी से लोन मिल जाये। पर्सनल लोन के फायदे जैसे कम ब्याज दर, मिनिमम डॉक्युमेंटेशन, जल्द अप्रूवल इसको काफी पॉपुलर बनाते हैं।

निश्चिंत रहें आने वाले समय में इस तरह के पर्सनल लोन और पॉपुलर हो जाएंगे और हो सकता है इन्हें लेना भी और आसान हो  जाए।