क्या एक बेरोजगार को लोन मिल सकता है? जब भी इसके बारे में किसी से पूछा जाएगा, तो उसका उत्तर नही होगा। हर किसी को लगता है, पर्सनल लोन या अन्य लोन लेने के लिए आय का नियमित स्रोत होना जरूरी है। तभी वो लोन लेने के पात्र हैं। कम आय वाले या फिर बेरोजगार लोग भी लोन लेकर वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। समय- समय पर सरकार भी शिक्षित, बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाओं को लाती रहती है। बेरोजगार युवा चाहे, तो इन योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। आप PaySense पर उपलब्ध कैलकुलेटर के माध्यम से अपने लोन की राशि भी पता कर सकते हैं।

बेरोजगार लोगों को मिलने वाले लोन के प्रकार 

         गोल्ड लोन : यदि कोई व्यक्ति बेरोजगार है, तो वो गहनों को बैंक से पास गिरवी रखकर लोन प्राप्त कर सकता है। यह एक प्रकार का पर्सनल लोन होता है, जो कोई भी बेरोजगार व्यक्ति ले सकता है। इसे लेने के लिए किसी भी तरह की योग्यता और कागजों की जरूरत नहीं पड़ती है।  आप अपने सोने से बने गहनों को गिरवी रखकर, लोन की राशि प्राप्त कर सकते हैं। इसे अल्पकालिक धन आवश्यकताओं के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है। 

         सम्पत्ति लोन: कोई भी बेरोजगार व्यक्ति अपनी सम्पति को बैंक के पास गिरवी रखकर यह लोन ले सकता है। यह लोन लम्बी और कम दोनों प्रकार की अवधि के लिए लिया जा सकता है। इस लोन की राशि आपकी सम्पति पर निर्भर करती हैं। बेरोजगार व्यक्ति को यदि पर्सनल लोन मिलने में समस्या आ रही है, तो वह संपत्ति लोन को लेकर किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू कर सकता है। पर्सनल लोन लेने के लिए PaySense लोन ऐप को डाउनलोड करें।

         कृषि लोन : बेरोजगार व्यक्ति के पास यदि खेती की जगह है, तो वो कृषि लोन ले सकता है। यह लोन पर्सनल लोन की तरह ही व्यक्ति की सहायता करता है। इस लोन पर व्यक्ति को ब्याज भी कम देना होता है। कोई भी बेरोजगार व्यक्ति खेती के लिए कृषि लोन ले सकता है। उसे बैंक द्वारा आसानी से लोन प्रदान किया जाता है। कृषि लोन और पर्सनल लोन दोनों ही व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करते हैं। 

         सिक्यूरिटी लोन : अब आप सोच रहे होंगे की यह कौन सा लोन है। सिक्योरिटी लोन में आपके निवेश की गई चीजों पर जैसे की बांड, शेयर, ईटीएफ, या फिर म्यूचुअल फंड, एनएससी इसके अलावा जीवन बीमा पॉलिसियां, केवीपी और फिक्स डिपॉजिट जैसी चीजों को बैंक के पास गिरवी रख लोन ले सकते हैं। यह लोन एक प्रकार का सुरक्षित ऋण होता है। जिसे आप पर्सनल लोन की तरह ही बहुत जल्दी अपने अकाउंट में इनकी राशि को क्रेडिट करवा लेते हैं।  

         सरकार द्वारा मिलने वाला लोन : सरकार द्वारा भी समय – समय पर बेरोजगार लोगों को लोन की सुविधा प्रदान की जाती है। ताकि वो इन पैसों से कोई व्यापार शुरू करके आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सके। जिस प्रकार पर्सनल लोन व्यक्ति की तुरंत मदद करता है, ठीक बिल्कुल यह सरकारी योजनाएं भी बेरोजगार लोगों को आगे बढ़ने का रास्ता दिखाने का काम करती है। इसमें दो मुख्य योजनाएं शामिल है।

1)    प्रधानमंत्री रोजगार योजना : यह योजना 18 से 35 वर्ष के युवा बेरोजगार व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को कम से कम कक्षा 8 तक शिक्षित होना जरुरी होता है।  इस योजना के तहत व्यक्ति  अधिकतम 5 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकता है।  इस लोन के माध्यम से बेरोजगार व्यक्ति व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

2)    लोन सब्सिडी योजना: यह योजना भारत के कुछ ही राज्यों में उपलब्ध है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा उधार ली गई राशि पर 25% की सब्सिडी दी जाती है। 

लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

जब भी पर्सनल लोन या बेरोजगार लोन की बात आती है, तो आपको कुछ दस्तावजों को बैंक को देना ही पड़ता है। वैसे आपको बता दें कि, सम्पति लोन लेने के लिए आपको प्रॉपर्टी के कागजात, गोल्ड लोन के लिए आपको गोल्ड, कृषि लोन के लिए जमीन के कागज और सिक्यूरिटी लोन के लिए निवेश की चीजों को बैंक के पास गिरवी रखना होता है। इसके आलवा यह कुछ ऐसे दस्तावेज है, जो हर प्रकार के लोन में जरूरी होते हैं। 

         केवाईसी : आप किसी भी प्रकार का लोन ले रहे हो। चाहे वो बेरोजगारों को दिया जाने वाला लोन हो या पर्सनल लोन हो। आपको केवाईसी करवाना बहुत जरूरी है। आप PaySense लोन ऐप से इस प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकते हैं।  

         आवासीय प्रमाण : आपको लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आवासीय प्रमाण भी देना होता है। आप बिजली बिल, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डॉक्यूमेंट इसमें लगा सकते हैं।

         आयु प्रमाण : लोन लेने के लिए आपकी आयु भी देखी जाती है, इसलिए अपनी आयु का प्रमाण बताने वाले डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है। जिसमें मार्कशीट या जन्म प्रमाणपत्र शामिल है।  

         पैन और आधार कार्ड : आप लोन ऐप माध्यम से लो, या फिर किसी और तरह से लोन लो। हर प्रकार के लोन के लिए आपको आधार और पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। 

पर्सनल लोन और अन्य लोन के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप PaySense लोन ऐप पर लॉग इन कर

Kiran Pathak

Kiran loves writing about fintech, banking, insurance, healthcare, wellness, travel, lifestyle, and parenting. By day, she is juggling strategy calls and meetings with clients that compelling content is the only way forward and in her spare time, she is raising awareness about the evils of plastic or backpacking with her husband and 2 sons.

More Posts

Follow Me:
Twitter