आजकल हमलोगों को कई छोटी बड़ी ज़रूरतों के लिए अचानक रूपए की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसे में कई बार हमारे पास उतने रुपय नहीं होते और अपने सगे-संबंधियों से भी उतनी मदद नहीं मिल पाती। ऐसे में हमारी इन अकस्मात ज़रूरतों को पूरा करता है पर्सनल लोन। लेकिन जब भी हम लोन की बात करते हैं तो एक और शब्द हमें सुनने को मिलता है और वह है- क्रेडिट स्कोर। जितने भी लोग आज प्रोफेशनल जॉब कर रहे हैं या बिज़नस कर रहे हैं वो अपने क्रेडिट स्कोर को हमेशा मेंटेन करके रखते हैं ताकि अगर भविष्य में ज्यादा रुपए की ज़रूरत पड़ी तो तुरंत लोन अप्लाई किया जा सके। तो चली जानते हैं कि क्रेडिट स्कोर का हमारे लोन से क्या संबंध है-

क्या मेरा क्रैडिट स्कोर important है?

जब आप एक लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपका क्रैडिट स्कोर वहाँ सबसे अहम होता है। जब आप किसी लोन के लिए अप्लाई करने जाते हैं तो वहाँ सबसे पहले आपसे यही पूछा जाता है कि आपका क्रैडिट स्कोर क्या है? अगर आपका क्रैडिट स्कोर अच्छा है तो आपको लोन मिलने में आसानी होती है क्यूंकि तब यह माना जाता है कि आप समय से अपने सारे ऋण चुका देते हैं और जो लोन आप लेने आए हैं उसे भी समय से चुका देंगे। और अगर आपका क्रैडिट स्कोर अच्छा है तो आपको कम ब्याज दरों पर अच्छा ऑफर भी मिल जाता है।

पर्सनल लोन के लिए क्रैडिट स्कोर इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

पर्सनल लोन को अनसिक्योर्ड लोन भी कहते हैं जिसका मतलब है कि जब आप किसी बैंक या प्राइवेट सेक्टर से लोन लेंगे तो इस लोन के बदले में आपको कुछ भी गिरवी नहीं रखना होगा। ऐसा लोन आपके लिए तो अच्छा होता है लेकिन बैंक या उस प्राइवेट संस्थान के लिए यह एक जोखिम भरा काम है। और चूँकि यह एक जोखिम भरा लोन होता है इसलिए बैंक या प्राइवेट संस्थान आपको लोन देने से पहले आपका क्रैडिट स्कोर चेक करते है जिससे उन्हें यह भरोसा हो जाए कि भविष्य में आप उनके लोन की रकम समय से चुका देंगे। इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि आप आर्थिक रूप से कितना सक्षम हैं और अपने लोन की रकम चुकाने के लिए कितना गंभीर हैं।

पर्सनल लोन लेते समय मुझे किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा?

आपको पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले अपना सिविल स्कोर मतलब की अपना क्रैडिट स्कोर अच्छे से चेक करना है और अगर आपको अपने सिविल स्कोर में कुछ गलत दिख रहा है तो उसे लोन अप्लाई करने से पहले सुधारना होगा। अगर आपने अपने बुरे सिविल स्कोर के साथ लोन के लिए अप्लाई किया तो सम्भव है कि आपका लोन ख़ारिज हो जाए। और एक बार लोन खारिज हो जाए तो आप फिर जल्दी लोन के लिए अप्लाई भी नहीं कर सकते। इसलिए आपको अपने सिविल स्कोर पर आज से ध्यान देना शुरू करना चाहिए।

तो चलिए अब जान लेते हैं कि किन बातों से क्रेडिट स्कोर पर होता है असर?

क्रेडिट स्कोर एक कंज़्यूमर का 36 महीनों का सिविल स्कोर होता है। जिससे पता चलता है कि कंज़्यूमर कितना ज़िम्मेदार और आर्थिक रूप से सम्पन्न है। सामान्य तौर पर तीन-चार बातें हैं जिनसे आपके क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ता है जैसे पेमेंटे हिस्ट्री,  क्रेडिट यूटिलाइजेशन और लोन इन्क्वायरी। अब कई सारे बैंक लोन देने से पहले इस बात पर भी ध्यान देते हैं कि आपका क्रेडिट अकाउंट कितना पुराना है, आपके पास क्रेडिट कार्ड है या नहीं और उसकी ट्रांज़ैक्शन हिस्ट्री कैसी है। 

क्या मैं बिना क्रैडिट स्कोर के भी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकता हूँ?

आज लोन के क्षेत्र में कई सारी प्राइवेट संस्थाएँ भी आ गई हैं जिस कारण लोगों को बहुत ही अच्छे विकल्प मिलने लगे हैं। पहले लोन लेने के लिए क्रैडिट स्कोर की आवश्यकता होती थी लेकिन अब कई सारी संस्थाएँ ऐसी भी हैं जहाँ आवेदन करने के लिए आपको क्रैडिट स्कोर की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं होती है। अगर आपने पहले कभी भी लोन नहीं लिया है या क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग नहीं किया है तब भी आप इन संस्थाओं से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप PaySense के पर्सनल लोन ऐप से भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आज के समय में आपको लोन लेने के लिए बैंक की लम्बी लाइनों में लगने की ज़रूरत नहीं है। सारा काम ऑनलाइन हो गया है और आप घर बैठे अपने फ़ोन से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। और इसमें PaySense पर्सनल लोन ऐप आपकी पूरी मदद करता है।

इस प्रकार, आप अपने सिविल स्कोर की मदद से पर्सनल लोन में ज्यादा अच्छे ऑफर पा सकते हैं और ब्याज दरों में कटौती के साथ ही आसान किस्तों में अपने लोन की रकम को चुका सकते हैं। इन सभी फायदों के लिए आपको अपने सिविल स्कोर को बेहतर से बेहतर बनाना होगा।

यह ऐप आपको अच्छे अनुभव प्रदान करेगा। Here is the app link – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.gopaysense.android.boost

Paysense website link- https://www.gopaysense.com/

Anil Sumra

Anil Sumra is a Digital Marketing Expert with more than 10 years of experience. He loves to write on various financial topics online to create financial awareness. He holds a bachelor’s degree in Finance & Management.

More Posts

Follow Me:
TwitterFacebookLinkedInYouTube