क्या है पर्सनल लोन?

‘लोन'(Loan) से हर शख्स परिचित होता है। क्योंकि, हर किसी को अपना जीवन जीने के लिए कई सारी ज़रूरतों को पूरा करना होता है और उसे पूरा करने के लिए कई बार मोटी रकम की ज़रूरत पड़ती है और इसके लिए हमें बैंकों से लोन लेना पड़ता है। लोन कई तरह के होते हैं। जैसे- होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन इत्यादि। अगर ‘लोन’ की बात हो तो पर्सनल लोन सबसे आसानी से मिल जाने वाला लोन माना जाता है। दूसरी तरह के लोन जैसे ‘होम लोन’ या ‘कार लोन’ से यह इस तरह अलग है कि पर्सनल लोन को प्राप्त करने की प्रकिया अन्य तरह के लोन से बेहद आसान है। आपको इसके लिए बैंक या फाइनेंशियल संस्था के बेहद लंबे व उबाऊ प्रक्रिया से गुजरना नहीं पड़ता। आज के दौर में यह ऑनलाइन शॉपिंग जितना ही आसान हो गया है। आप अपने घर बैठे अपने स्मार्टफ़ोन की मदद से यह लोन पा सकते हैं।

पर्सनल लोन कब लेना चाहिए?

आमतौर पर पर्सनल लोन की ज़रूरत व्यक्ति को इमर्जेन्सी अर्थात किसी भी तरह की आपातकालीन परिस्थितियों में पड़ती है। उदाहरण के लिए, अभी हम कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं, अगर हमारे किसी प्रियजन को इलाज की ज़रूरत पड़ती है तो ऐसी हालत में पर्सनल लोन बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। पर्सनल लोन की सबसे बड़ी ख़ासियत यह होती है कि इसके अप्रूवल की प्रक्रिया जल्द-से-जल्द पूरी की जाती है, ऐसे में इमर्जेन्सी के दौरान आपको किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता। कई बैंक अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करते हैं। आज के समय में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी पर्सनल लोन मुहैया कराये जा रहे हैं। कई ऐसे पर्सनल लोन ऐप हैं जो बहुत ही सरल प्रक्रिया के तहत लोगों को पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। PaySense ऐप भी एक ऐसा ही ऐप है जो लोगों को ऑनलाइन पर्सनल लोन मुहैया करवाता है।

किस श्रेणी में आता है पर्सनल लोन?

अमूमन बैंक या अन्य कोई वित्तीय संसथान अपने ग्राहकों को दो तरह के लोन प्रदान करता है- एक सिक्योर्ड लोन और दूसरा अनसिक्योर्ड लोन। सिक्योर्ड लोन में बैंक ग्राहकों को लोन देने से पहले कोई-न-कोई गारंटी लेते हैं, जबकि अनसिक्योर्ड लोन में किसी भी तरह की गारंटी की ज़रूरत नहीं पड़ती है। पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन की श्रेणी में ही आता है। सिक्योर्ड लोन की तुलना में पर्सनल लोन में लगने वाला ब्याज थोड़ा ज़्यादा होता है। इसमें अन्य लोन की तुलना में कम कागजी करवाई से गुजरना पड़ता है। पर्सनल लोन की रकम 50,000 रूपये से लेकर 25 लाख रूपये तक होती है। अलग-अलग बैंको और वित्तीय संस्थानों में यह रकम अलग-अलग होती है।

आप कैसे ले सकते हैं पर्सनल लोन?

पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले आवेदन करना पड़ता है। इसके लिए बैंक आवेदनकर्ता की एम्प्लॉयमेंट स्टेटस और इसके साथ ही उसके महीने की आय को भी अच्छे से देखती है, इसके बाद ही आवेदनकर्ता को लोन के लिए योग्य या अयोग्य ठहराया जाता है। पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ती है-

  • पहचान पत्र (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, इत्यादि)
  • अड्रेस प्रूफ (बिजली-पानी का बिल, आधार कार्ड इत्यादि )
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आज के समय में लोन के लिए आवेदन की प्रक्रिया अधिकांशतः ऑनलाइन ही कर दी गयी है। इससे यह फायदा होता है कि लोगों को बैंक की लम्बी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ता है। पर्सनल लोन को खर्च करने को लेकर कोई ज़्यादा जटिल नियम नहीं होते हैं, यही कारण है कि लोग इसके लिए ज़्यादा आवेदन करते हैं।