भारत त्योहार प्रधान देश है और यहाँ साल भर कोई न कोई त्योहार आते ही रहते हैं। साल की शुरुआत मकरसंक्रांति से होती है और अंत क्रिश्मस- डे पर। ऐसे में जब Festival Season आता है तो कई तरह के नए सामान हम खरीदते हैं। ऐसे में जब अपने लिए पसंद का फ़ोन लेने की बात आती है तो सभी जानते हैं कि आजकल टेक्नोलॉजी कितनी advance हो गयी है और सभी high-tech सामान ही चाहते हैं। जितना ज़्यादा एडवांस फीचर वाला आप मोबाइल लेंगे वह उतना ही महंगा आएगा। इस रेस में सबसे आगे है i-phone। सभी चाहते हैं कि उनके पास Apple या Pixel का फ़ोन हो लेकिन वह काफी महंगा आता है। ऐसे में आप पर्सनल लोन के ज़रिये अपने पसंद का फ़ोन खरीद सकते हैं और आसान किस्तों में अपने लोन की रकम चुका कर बिना किसी adjustment के अपनी पसंद की life जी सकते हैं।

मोबाइल के लिए कौन सा लोन लें?

अब आप यह सोच रहे होंगे कि जब मार्किट में सस्ते से सस्ता फ़ोन भी उपलब्ध है, हम 5000 का फ़ोन भी ले सकते हैं तो इसके लिए लोन लेने की ज़रूरत क्या है? दरअसल, फ़ोन एक ऐसा टेक्निकल डिवाइज़ है जिसे हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और जिसे हमें काफी लम्बा भी चलाना होता है। मार्किट में 5000 से 1.5 लाख तक के फ़ोन उपलब्ध हैं। अगर आप लम्बा चलने वाला फ़ोन लेते हैं तो यह आपकी एक अच्छी investment होगी। 

इस सदी का सबसे बड़ा आविष्कार मोबाइल को माना जाता है। जैसे जैसे वक्त बीत रहा है लोग टेक्नोलॉजी पर डिपेंड होते जा रहे हैं। ऐसे में मोबाइल phones में भी नए-नए फीचर्स जुड़ रहे हैं। आज आपका ज्यादातर समय अपने फ़ोन पर ही बीतता है फिर चाहे आपको मेल भेजना हो, टिकट बुक करना हो, कोई सामान खरीदना हो, अच्छी quality की फोटो लेनी हो या फुल HD में वीडियो बनाना हो सभी के लिए मोबाइल ज़रूरी है। तो जब इतनी सारी ज़रूरतें आपकी एक मोबाइल से पूरी होती है तो उसका सबसे बढ़िया होना ज़रूरी है जिसके लिए ज्यादा रकम की ज़रूरत होती है।

कई बार हमारे हाथ में इतने रुपए नहीं होते कि एक बार में पूरा पेमेंट करके फ़ोन खरीद सके ऐसे में हमारी मदद करता है पर्सनल लोन। जो किसी भी तरह की पर्सनल ज़रूरत के लिए लिया जा सकता है। पर्सनल लोन की खासियत ही यह है कि यह लोन आप क्यों ले रहे हैं ये बताना ज़रूरी नहीं है, आप अपनी किसी भी ज़रूरत के लिए इसका इस्तेमाल करें, बैंक या लोन संस्थान को इससे कोई मतलब नहीं होता है।

मोबाइल फ़ोन के लिए पर्सनल लोन कैसे लेते हैं?

आप किसी भी बैंक या निजी लोन एजेंसी से लोन ले सके हैं। आप चाहें तो घर बैठे लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस PaySense का App डाउनलोड करना है और उसपर सारे डाक्यूमेंट्स अपलोड करने हैं। और PaySense से लोन लेने के लिए आपको ज्यादा डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत भी नहीं पड़ती है। आपको बस आपके एक ID प्रूफ़( पैन कार्ड, आधार कार्ड), एड्रेस प्रूफ़( रेंट एग्रीमेंट, आधर कार्ड), इनकम प्रूफ़( बैंक स्टेटमेंट) और एक फोटो की ज़रूरत पड़ेगी।

एक बार डॉक्यूमेंट पूरे होने के बाद कुछ घण्टों में PaySense उन्हें जांचकर आपका लोन अप्रूव कर देगा और आपको आपकी पसंद के खाते में कुछ दिनों में लोन मिल जाएगा। EMI भी इसी खाते से आपकी सुविधा अनुसार लिया जाएगा। आपके लोन की ब्याज दर इस बात पर निर्भर करती है की आप कितना लोन लेना चाहते हैं, आपकी आय कितनी है और आप कितने समय के लिए लोन लेना चाहते हैं।

अब आप ये सोच रहे होंगे कि आपको मोबाइल लेने के लिए कितने तक का लोन मिल सकता है तो आप जितना लोन चाहते हैं अगर उतना Eligibility Criteria के अंदर आता है तो आपको उतने रकम का लोन मिल जाएगा। इस ऐप पर जाकर आप अपनी Eligibility भी चेक कर सकते हैं। आपकी आय जितनी ज्यादा होगी उतना ही ज़्यादा लोन आपको मिल सकेगा।

अगर आप एक Salaried person हैं तो आपकी आय कम से कम 18000 होनी चाहिए और अगर आप Self-Employed हैं मतलब अगर आप बिजनेस करते हैं तो आपकी आय 20000 रुपए प्रतिमाह होनी चाहिए।

इस प्रकार, अगर आप अपनी पसंद का मोबाइल लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं है। आप तुरंत लोन के लिए अप्लाई करके मोबाइल खरीद सकते हैं। पर्सनल लोन आपके इन्हीं सब ज़रूरतों को तत्काल पूरा करने का एक जरिया है। PaySense ऐप की मदद से आप अपनी किसी भी ज़रूरत को तुरंत पूरा कर सकते हैं।

Anil Sumra

Anil Sumra is a Digital Marketing Expert with more than 10 years of experience. He loves to write on various financial topics online to create financial awareness. He holds a bachelor’s degree in Finance & Management.

More Posts

Follow Me:
TwitterFacebookLinkedInYouTube