वित्तीय स्वतंत्रता का मतलब अपनी शर्तों पर जीने और काम करने से है. जब आप दूसरों पर निर्भर हुए बिना अपना खर्च खुद उठा सकें और इतनी बचत कर लें की सेवानिवृत्ति के बाद आपको परेशानी न हो, तो आप सही मायने में वित्तीय रूप से आजाद कहलायेंगे. इसके लिए मेहनत की ज़रूरत होती है. आज का समय ऐसा है की यहाँ सिर्फ जॉब करने से काम नहीं चलेगा आपको जॉब के साथ-साथ बचत एवं निवेश के माध्यम से अपने पैसों को बढ़ाना होगा, नहीं तो भविष्य में आप मुश्किल में आ सकते हैं. चलिए जीवन में वित्तीय स्वतंत्रता कैसे प्राप्त करें इसके आठ उपाय देखते हैं-

1) बचत और निवेश करें

आपको सूझ- बूझ के साथ अपने खर्चों पर नजर रखनी होगी और जहाँ बचत हो सके करनी होगी तभी आप ज्यादा से ज्यादा रुपए बचा पाएंगे और उन बचाये हुए रुपए को निवेश कीजिये जिससे उसमें कम्पाउंड इंट्रेस्ट के हिसाब से रुपए बढे भी. आपको अपने मासिक वेतन का कम-से-कम 25-30% पैसा बचाना चाहिए. आपको कंपाउंडिंग की ताकत को समझना होगा.

2) ज़रूरी बीमा करायें

आज जिस तरह विश्व बदल रहा है वैसे ही नयी नयी बीमारियां भी देखने को मिल रही है ऐसे में कोई बढ़िया टर्म इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस बहुत ज़रूरी है. टर्म इंश्योरेंस से आपके असामयिक निधन की स्थिति में आपके परिवार वालों को आर्थिक सहायता मिल सकेगी और उन्हें आपकी गैरमौजूदगी में किसी चीज के लिए परेशान नहीं होना होगा. इसके साथ ही आपको अपने और अपने परिवार के सदस्यों पर बीमारी के दौरान खर्च होने वाली राशि के खिलाफ कवर प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना लेनी चाहिए.

3) सीखते रहें

वित्तीय स्वतंत्रता पाने के लिए आपको कई सारे स्किल्स सिखने चाहिए ताकि आप कई तरह के काम कर सके और आपको कभी काम की कमी न हो. सीखने के लिए एक दैनिक लक्ष्य बनाएं. अपने पैसों को बढ़ाने के लिए वित्त से संबंधित सभी जरूरी जानकारी भी सीखें तभी आप अपने पैसों को बचाना सीख पाएंगे. इंटरनेट के व्यापक प्रसार के कारण आज सीखना बहुत आसान है. आप यूट्यूब पर मौजूद ट्यूटोरियल वीडियो से सीख सकते हैं. अपडेट रहें, अपनी आदतों में परिवर्तन लायें और पैसा कमाएं.

4) सेहत का ख्याल रखें

वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने के लिए यह एक बड़ी आदत है. अगर आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते हैं, तो आप बीमार हो सकते हैं. यदि आप अपने वेतन का अधिकतर पैसा अपनी बीमारी में लगा देंगे, तो आप कभी अमीर नहीं बन पायेंगे. इसलिए सेहतमंद रहना बहुत ज़रूरी है, अच्छा खाएं और रोज व्यायाम करें.

5) क्रेडिट कार्ड का सोच समझ कर इस्तेमाल करें

अगर आप क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो आपको उसका इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाहिए. आपको हर महीने ध्यान से अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करना चाहिए ताकि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहे जिससे आगे चलकर आपको बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं. आप क्रेडिट कार्ड में न्यूनतम देय राशि का भुगतान करने की जगह संपूर्ण बकाया का भुगतान करें ताकि आपको अतिरिक्त पैसा न देना पड़े.

6) ऋण से बचे

कई बार हमको बहुत सारे रुपए की ज़रूरत होती है. कभी अपने निजी काम के लिए तो कभी शिक्षा या घर बनवाने के लिए. ऐसे में आपके पास हमेशा कुछ रुपए सेव होने चाहिए. जितना सम्भव हो आपको ऋण लेने से बचना चाहिए. अगर बहुत अधिक ज़रूरत है भी तो आपको ऐसा ऋण लेना चाहिए जिसमें ज्यादा समय न लगे और आप अपनी सुविधा के अनुसार ऋण चुका सके. जैसे आप पर्सनल लोन ले सकते हैं जिसमें आप अपनी सुविधानुसार EMI पालन चुन सकते हैं. सभी बैंक या निजी एजेंसी आपको ये ऑप्शन नहीं देती है. इसके लिए आप Paysense के पर्सनल लोन ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

7) लोन लेते समय सावधानी बर्तें

लोन लेते वक्त आपको कई तरह की सावधानियां बरतनी होगी. आपको लोन लेने से पहले कई सारे कम्पनी और बैंक के लोन प्लान को जान लेना चाहिए. फिर आप जहाँ से लोन ले रहे हैं वहां इसकी भी जाँच करें की वह एजेंसी कोई हिडेन चार्जेस तो नहीं ले रहा. ऐसे में आप Paysense के पर्सनल लोन ऐप पर भरोसा कर सकते हैं. यहाँ आपसे कोई हिडेन चार्जेस नहीं लिए जाते और आपको लोन जल्दी ही मिल जाता है.

8) समय की बचत करें

समय सबसे मूलयवान चीज है. आप जितना समय बचाएंगे उतना ज्यादा काम कर पाएंगे और आप उतने ही ज्यादा वित्तीय रूप से स्वतंत्र हो पाएंगे. ऐसे में ज़रूरी हो जाता है की आप वो काम करे जिसमें कम समय लगता हो और ज्यादा समय की बर्बादी न करें. जैसे अगर आप लोन भी लेते हैं तो ऐसा लोन ले जिसके लिए आपको बैंक के चक्कर न लगाने पड़े. आज हर काम एक क्लिक की दूरी पर  है. आप अपने स्मार्टफोन से ही लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको Paysense का ऐप डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक नीचे दिया है. आप चाहे तो वेबसाइट से भी अप्लाई कर सकते हैं.

इस प्रकार, ये कुछ बातें हैं जिनका ध्यान रखकर आप अपने आपको जल्दी ही वित्तीय रूप से स्वतंत्र बना सकते हैं और अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं.