भारत एक विकासशील देश है यहाँ का हर इंसान अपना भविष्य बनाना चाहता है, कुछ बड़ा करना चाहता है और अपने पैरों पर खड़ा होना चाहता है लेकिन इन सबको पाने के लिए जो सबसे ज़रूरी चीज है वो है स्किल और पैसा. स्किल तो लोग डेवेलोप कर लेते हैं लेकिन ज़रूरत रह जाती है पैसों की. पैसों की इस कमी को कई तरीकों से दूर किया जा सकता है. पहला तो आप अपनी सेविंग से आपने पैशन को पूरा कर सकते हैं दूसरा आप आपने जानने वालो से पैसे ले सकते हैं और इसके बाद भी अगर रुपए की कमी रह जाती है तो ऐसे में आपकी मदद करता है पर्सनल लोन.

पर्सनल लोन के लिए आपको बैंक की लम्बी लाइनों में लगने की ज़रूरत नहीं है. आज आप अपने स्मार्टफोन से ही बस एक क्लिक से लोन अप्रूव करवा कर राशि अपने अकाउंट में मांगा सकते हैं. पर्सनल लोन के लिए आप PaySense ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या है PaySense ऐप?

PaySense एक पर्सनल लोन ऐप है, जिसे इंस्टेंट लोन उपलब्ध कराने के लिए डिजाईन किया गया है. ये ऐप आपको बैंक की लम्बी लाइन और जटिल दस्तावेजी प्रक्रिया से बचाता है. सबसे पहली बात यह कि यह कोई बैंक नहीं है और दूसरी बात यह कि दस्तावेजों के अप्रूवल की कुछ आसान प्रक्रिया के बाद बहुत ही कम समय में यह आपको पर्सनल लोन प्रदान करता है.

PaySense ऐप पर लोन लेने के लिए जानें अपनी पात्रता.

इस ऐप पर पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. अगर आप नौकरी करते हैं और आपकी न्यूनतम आय 18,000 रूपये है या फिर अगर आप कोई बिजनेस करते, और आपकी न्यूनतम आय 15,000 रूपये हैं तो फिर आप PaySense से लोन प्राप्त करने के लिए योग्य हैं. Paysense आपकी सैलरी को ध्यान में रखते हुए 5000 रूपये से लेकर 5,00,000 तक का लोन आपको प्रदान कर सकता है. इसके आलावा इस ऐप से लोन प्राप्त करने के लिए कुछ अन्य योग्यताएं इस प्रकार हैं-

  1. आवेदक का भारतीय नागरिक होना आवश्यक
  2. आवेदक का कोई इनकम सोर्स होना चाहिए
  3. आवेदक की उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  4. आवेदक की महीने की इनकम कम से कम 18000 रूपये होनी चाहिए.

कौन-कौन से दस्तावेजों की ज़रूरत होगी?

PaySense ऐप से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको कुछ दस्तावेजों को ऐप के ज़रिये अपलोड करना होगा. PaySense आपके इन दस्तावेजों की जाँच के बाद ही लोन के लिए योग्य या अयोग्य मानता है. PaySense लोन के लिए आवेदन करने के लिए इन दस्तावेजों की माँग करता है-

  1. पहचान पत्र (आईडी प्रूफ़)
  2. एड्रेस प्रूफ
  3. इनकम प्रूफ
  4. फोटोग्राफ

Paysense ऐप से लोन कैसे मिलता है?

यह पर्सनल लोन ऐप लाभार्थियों को बहुत ही कम समय में सारी प्रक्रियायों को पूरा कर लोन प्रदान करता है. सबसे पहले आपके उपर्युक्त दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन करने के बाद Paysense आपके इन दस्तावेजों की जाँच करता है, जिसमें मात्र 2 दिनों का समय लगता है और इसके बाद अगर आप लोन के लिए योग्य पाए जाते हैं तो फिर चार दिनों के अंदर आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं. PaySense आपके इसी खाते से आपकी सुविधा और सहूलियत के अनुसार EMI लेता है। PaySense आपको लोन देने से पहले इन बिंदुओं की भी जाँच करता है-

  1. आपकी महीने की कुल आय (monthly income)
  2. आपकी उम्र
  3. आप कहाँ रहते हैं
  4. आपकी पुरानी लोन हिस्ट्री

आप इस ऐप के ज़रिये अपने लोन की रकम को और उसके EMI को कभी भी मॉनिटर कर सकते हैं.

Paysense ऐप से लोन लेने के लाभ

इस पर्सनल लोन ऐप की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि यहाँ लोन लेने के लिए आपको किसी भी गारंटी और गारंटर की ज़रूरत नहीं पड़ती है. आप लिए हुए लोन के पैसों को किस रूप में और कहाँ खर्च करते हैं, PaySense को इस बात से भी कोई लेना -देना नहीं होता. समय पर EMI के भुगतान करने पर PaySense आपको भविष्य में और भी बड़े अमाउंट में पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है. अगर आप अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा रखते हैं तो आपको कम ब्याज दरों पर भी लोन मिल जाएगा. यहाँ एक और ख़ास बात यह है की अगर आप पहली बार लोन ले रहे हैं तब भी आपसे सवाल- जवाब नहीं किये जाएगा. आपकी इनकम के आधार पर आपको आसनी से लोन मिल जायेगा.

इस प्रकार भारत में लोग पर्सनल लोन की मदद से अपना भविष्य बनाने की तैयारी कर रहे हैं. अगर आपको समझना है की यह लोन कैसे मिलता है तो आप हमारे और भी आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं जहाँ आपको पूरी जानकारी मिल जायेगी.