चाहे आप बड़े या छोटे ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हों, एक अच्छा सिबिल स्कोर होना आवश्यक है। ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, मान लीजिए की आप एक ऑनलाइन ऐप पर ऋण के लिए आवेदन करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छा सिबिल स्कोर सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का पालन करते हैं:

 

  • क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करना- क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। आप ऋण चूक या भुगतान में देरी की खोज करेंगे, जिसने यहां आपका स्कोर और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी कम कर दी होगी। यदि आपको रिपोर्ट पर किसी भी नकारात्मक डेटा का मौका मिलता है, तो आप इसे सुधारने के लिए हमेशा सिबिल और अपने ऋणदाता से संपर्क कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपने सिबिल स्कोर के बारे में सूचित रहना हमेशा सबसे अच्छा होता है

 

  • त्रुटियों को ठीक करना- क्रेडिट रिपोर्ट पर गलत जानकारी क्रेडिट स्कोर को कम कर सकती है। सिबिल की वेबसाइट पर जाकर और ऐसे सभी गलत ट्रांजेक्शन को इसी तरह सूचित करके इसे तुरंत ठीक करें। आपको 30 दिनों की अवधि के भीतर इसे ठीक करना होगा।

 

  • क्रेडिट के लिए अपने उपयोग अनुपात की जांच करना- सबसे पहले, आपको अपने सभी लेनदेन को कवर करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए था। दूसरा, आपका उपयोग अनुपात सीमा का अधिकतम 30% या उससे भी कम होना चाहिए। यह स्वाभाविक रूप से आपके अंतिम क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करेगा। आपका क्रेडिट उपयोग प्रतिशत जितना कम होगा, आपके सिबिल स्कोर के लिए उतना ही बेहतर होगा

 

  • बार-बार आवेदन करना एक सख्त ना है- एक आवेदन खारिज होने के बावजूद क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए बार-बार आवेदन करना, आपके स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। आप जो सबसे अच्छा काम कर सकते हैं, वह यह है कि अपने स्कोर में सुधार होने और फिर से आवेदन करने की प्रतीक्षा करें। प्रत्येक क्रेडिट आवेदन के साथ, ऋणदाता या संस्थान आपके सिबिल स्कोर को जानने के लिए एक पूछताछ करेगा, जिसे एक कठिन पूछताछ कहा जाता है। ऐसे प्रत्येक अनुरोध के साथ, स्कोर और नीचे आ जाएगा। इसलिए, आप इस मामले में भी क्रेडिट के लिए बेताब दिखेंगे। ऋण के लिए आवेदन करते समय क्रेडिट बनाना कभी भी अच्छा प्रभाव नहीं होता है।

 

PaySense लोन ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

या

PaySense वेबसाइट से लोन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें।

Check Loan Eligibility

 

  • समय पर ऋण चुकाते रहें- आपको कभी भी ऋण ईएमआई में देरी नहीं करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उन्हें उनकी देय तिथियों से पहले भुगतान कर दें। यदि आपको समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान करने में कठिनाई हो रही है, तो पुनर्रचना कार्यक्रम के लिए तुरंत अपने ऋणदाता से संपर्क करें जो आपके लिए चीजों को अधिक सुविधाजनक बनाता है।

 

  • क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान समय पर करते रहें- क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को हर महीने पूरी तरह से और नियत तारीख के भीतर चुकाएं। केवल न्यूनतम शेष राशि का भुगतान न करें और एक बड़ी बकाया राशि को लंबित छोड़ दें। किसी भी समय भुगतान में चूक न करें।

 

  • तुरंत सेटलमेंट ना करें- कई उधारकर्ता अक्सर अपने ऋण या क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को बंद करने के लिए अपने ऋणदाताओं के साथ एक समझौता सौदे का सेटलमेंट करते हैं। यह कभी-कभी वास्तविक बकाया राशि से कम होता है। हालांकि ऐसे अनुरोधों को कभी-कभी उधारदाताओं द्वारा स्वीकृत किया जाता है, परिणामस्वरूप सिबिल स्कोर नकारात्मक रूप से प्रभावित होते हैं

 

  • बहुत अधिक ऋण आपके अवसरों में बाधा डालेंगे- जो लोग कई ऋणों के लिए आवेदन कर रहे हैं या अपनी क्रेडिट सीमा के अंतिम छोर को छू रहे हैं, उनका क्रेडिट स्कोर खराब होने की संभावना है। आपकी सिबिल रिपोर्ट के लिए अत्यधिक उधार हमेशा एक लाल झंडी होता है।

 

  • सुरक्षित और असुरक्षित क्रेडिट को संतुलित करना- यदि आपके पास बहुत अधिक असुरक्षित क्रेडिट है, अर्थात व्यक्तिगत ऋण या क्रेडिट कार्ड के रूप में, तो ऋणदाता इसे नकारात्मक रूप से देखेंगे और आपका क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित होगा। हमेशा असुरक्षित और सुरक्षित (होम लोन, कार लोन, आदि) क्रेडिट के बीच संतुलन की सलाह दी जाती है।

 

  • सह-आवेदकों और अन्य लोगों पर नजर रखना- क्या आप किसी और के ऋण के लिए गारंटर रहे हैं जहां भुगतान समय-समय पर चूक के साथ अनियमित रूप से किया गया है? क्या आपके पास ऐसे ऋण के लिए सह-आवेदक है जिसका उसने समय पर भुगतान नहीं किया है? ये उदाहरण आपके क्रेडिट स्कोर को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करेंगे। पुरानी कहावत है- जिन लोगों के साथ आप रहते हैं उनसे सावधान रहें इससे अधिक उपयुक्त कुछ ओर नहीं हो सकता!

 

  • जिम्मेदार बनें- उधारदाताओं द्वारा आपको हर समय एक जिम्मेदार उधारकर्ता के रूप में देखना चाहिए। यह सभी ऋणों और क्रेडिट कार्डों का समय पर भुगतान करने, जब भी आपको कोई अधिशेष निधि या बोनस प्राप्त होता है, असुरक्षित ऋणों को पूरा करने, बुद्धिमानी से क्रेडिट का प्रबंधन करने और अपनी आय के संबंध में ऋण के निम्न स्तर को बनाए रखने के माध्यम से सुनिश्चित किया जाता है।

 

  • शून्य क्रेडिट हिस्ट्री की स्थिति को ठीक करना– शून्य क्रेडिट हिस्ट्री परिदृश्य क्या है? यह वह जगह है जहां आपने पहले कभी क्रेडिट के लिए आवेदन नहीं किया है या कोई ऋण नहीं लिया है। इसलिए, वित्तीय प्रणाली में नए होने के कारण, आपके पास उल्लेख के लायक कोई क्रेडिट स्कोर नहीं होगा। हालांकि कुछ ऋणदाता इससे खुश हो सकते हैं, कुछ सिबिल स्कोर पर जोर दे सकते हैं। इस परिदृश्य में आपका समाधान क्रेडिट कार्ड लेना और कुछ महीनों के लिए जिम्मेदार तरीके से इसका उपयोग करना है। कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करके और समय पर भुगतान करके अपना क्रेडिट स्कोर और हिस्ट्री बनाएं। यह स्वाभाविक रूप से भविष्य में एक आसान ऋण आवेदन के लिए आपको अधिक सक्षम बनाएगा|

 

PaySense लोन ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

या

PaySense वेबसाइट से लोन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें।

Check Loan Eligibility

Anil Sumra

Anil Sumra is a Digital Marketing Expert with more than 10 years of experience. He loves to write on various financial topics online to create financial awareness. He holds a bachelor’s degree in Finance & Management.

More Posts

Follow Me:
TwitterFacebookLinkedInYouTube