जब आप कार लोन या होम लोन लेने की कोशिश कर रहे हों, तो आप सफल होने की सबसे अधिक संभावना चाहेंगे। यहाँ आपका क्रेडिट इतिहास काम आ सकता है। अच्छा क्रेडिट बनाकर, आप उन महत्वपूर्ण ऋणों और अन्य वित्तीय अवसरों को प्राप्त करने की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं जो आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेंगे। 

कई अलग-अलग चीजों के लिए अच्छा क्रेडिट होना महत्वपूर्ण है, और आज की तेज-तर्रार दुनिया में यह विशेष रूप से आवश्यक है। जब आप किसी भी प्रकार का ऋण लेकर उसे समय से चूकते हैं, तो वह यथासमय भुगतान आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज होता है। उसी तरह यदि आप समय से अपने ऋण को नहीं चूकते, तो वह आपकी रिपोर्ट में दर्ज कीया जाता है। आप जितनी ज्यादा बार ऋण लेकर उसका समय से भगतां करेंगे, उधारदाताओं के लिए यह विश्वास करना उतना ही आसान होगा कि आप अपने ऋण पर चूक नहीं करेंगे या अन्यथा उनके हितों को खतरे में नहीं डालेंगे। 

एक अच्छा क्रेडिट बनाने के लियें, अथवा अपने क्रेडिट में सुधार करने के लिए केवल नई सकारात्मक आदतें बनाने से कहीं अधिक की आवश्यकता होती है। यह पिछली गलतियों को सुधारने के लिए तेजी से कदम उठाने की भी मांग करता है| एक बार एक लेनदार द्वारा आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में एक त्रुटि दर्ज की गई है तो यदि आप तुरंत सुधारात्मक कार्रवाई नहीं करते हैं, यह जीवनभर के लिए है (जब तक कि इसे एक अच्छी क्रेडिट पूछताछ के माध्यम से हटा नहीं दिया जाता है)। इसलिए, जितनी जल्दी आपके पास किसी भी त्रुटि को दूर करने का अवसर होगा, आपके पास लंबी अवधि में उन्हें पूरी तरह से अपनी रिपोर्ट से हटाने का बेहतर मौका होगा।

क्रेडिट रिपोर्ट क्या है?

क्रेडिट रिपोर्ट आपकी क्रेडिट हिस्ट्री से संबंधित जानकारी का एक संग्रह है। इसका मतलब है कि आपके क्रेडिट खातों के रिकॉर्ड, उन खातों पर आपके द्वारा की गई भुगतान राशि, और कोई भी खाता जो आपने एक नया ऋण या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के परिणामस्वरूप खोला है। क्रेडिट रिपोर्ट चार प्रमुख क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों में से किसी द्वारा एकत्र की जा सकती है: इक्विफैक्स, एक्सपेरियन, हाईमार्क और ट्रांसयूनियन। ये एजेंसियां ​​यह जानकारी उधारदाताओं, बैंकों और अन्य स्रोतों से प्राप्त करती हैं, और फिर इसे उपभोक्ताओं को बेचती हैं। आप gopaysense.com पर साल में एक बार अपनी खुद की क्रेडिट रिपोर्ट मुफ्त में निकाल सकते हैं और उसकी समीक्षा कर सकते हैं। यदि आप ऋण या अन्य प्रकार के ऋण प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपकी रिपोर्ट उन पहली चीजों में से एक है जो संभावित लेनदार देखेंगे।

सबसे आम क्रेडिट त्रुटियाँ क्या हैं

आम तौर पर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में निम्न गलतियाँ पाई जाती हैं:

खराब भुगतान हिस्ट्री: यदि आपके पास वर्तमान में एक या कोई क्रेडिट कार्ड या ऋण नहीं है, तो यह आपकी रिपोर्ट में दिखाई देगा। और यदि आपके पास कोई क्रेडिट खाता है जो देर से या संग्रह में है, तो यह भी दिखाई देगा। 

मामूली खाता त्रुटि: आपकी रिपोर्टिंग में कुछ छोटी त्रुटियां जुड़ सकती हैं। उदाहरण के लिए, आपकी रिपोर्ट पर खाता संख्या या नाम गलत हो सकता है। या आपकी शेष राशि गलत बताई जा सकती है। यह गलतियाँ मामूली हैं और इनका आपकी रिपोर्ट में मौजूद होना संभव है। पर इन्हें आसानी से ठीक कराया जा सकता है।

मामूली क्रेडिट जीवन परिवर्तन: उदाहरण के लिए, आपका नाम परिवर्तन या बच्चे को जोड़ने की गलत रिपोर्ट की जा सकती है। जीवन की कुछ घटनाएं, जैसे विवाह या तलाक, आपके क्रेडिट इतिहास में बड़े बदलाव ला सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कोई भी आवश्यक सुधार करें कि ये परिवर्तन आपकी रिपोर्ट को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें|

ऋणात्मक भुगतान: यदि कोई भुगतान लौटाया जाता है (जैसे कि यदि आप इसे भेजना भूल गए हैं) या बकाया राशि से कम है, तो यह ऋणात्मक भुगतान के रूप में दिखाई देगा।

गलत जानकारी: यदि आपकी रिपोर्ट किसी भी तरह से गलत है, तो आपको क्रेडिट से वंचित होने का जोखिम हो सकता है या यहां तक कि एक अपार्टमेंट किराए पर लेने पर आपकी सुरक्षा जमा राशि वापस कर दी जा सकती है।

अन्य जानकारी: कुछ प्रकार की जानकारी – जैसे सार्वजनिक रिकॉर्ड और अदालती फाइलिंग – को क्रेडिट रिपोर्टिंग नियमों से छूट दी गई है और गलत तरीके से रिपोर्ट की जा सकती है|

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियों को कैसे ठीक करें

क्रेडिट रिपोर्ट त्रुटियों को ठीक करने के कुछ तरीके हैं। किसी त्रुटि को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्रेडिट ब्यूरो में उसपर विवाद दर्ज कीया जाए और सटीक प्रतिक्रिया शुरू करी जाए। आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में नई जानकारी भी जोड़ सकते हैं, लेकिन इसे उधारदाताओं की रिपोर्ट पर दिखने में थोड़ा समय लग सकता है। यदि आप किसी जानकारी से जुड़ी त्रुटि पर विवाद दर्ज करते हैं, तो उस त्रुटि की जगह जो सही जानकारी होनी चाहिए, वो भी दर्ज करें और अपने मामले का समर्थन करने के लिए दस्तावेज़ शामिल करें। आप अपने क्रेडिट के बारे में नई जानकारी तुरंत जोड़ने के लिए क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी की वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में यह आपकी रिपोर्ट को अपडेट कर देगी।

सारांश 

यदि आपने अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में गलती की है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें ठीक करने के लिए तत्काल कार्रवाई करें। अन्यथा, वे आने वाले वर्षों के लिए आपके क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट अवसरों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

Anil Sumra

Anil Sumra is a Digital Marketing Expert with more than 10 years of experience. He loves to write on various financial topics online to create financial awareness. He holds a bachelor’s degree in Finance & Management.

More Posts

Follow Me:
TwitterFacebookLinkedInYouTube